पशुपालन और डेयरी बड़ी खबर

गाय और भैंस का दूध बढ़ाने के 4 आसान तरीक़े

Milking
Did you enjoy this post? Please Spread the love ❤️

गाय, भैंस का दूध बढ़ाने के आसान उपाय

अक्सर पशुपालक और किसान भाई पशुओं के कम दूध देने की समस्या से परेशान रहते हैं। दुधारू पशु का अचानक दूध से भाग जाना या दूध कम कर देना पशुपालकों के लिए परेशानी का एक बड़ा कारण बन गया है। जिसकी वजह से पशुपालक कई बार या तो पशु को इंजेक्शन लगवाते हैं या पाउडर खिलातें हैं।

लेकिन पशु को भरपूर मात्रा में आहार और प्रोटीन देकर इस समस्या का समाधान की या जा सकता है

गाय व भैंस का दूध बढ़ाने का घरेलू नुस्ख़ा

दुधारू पशु का दूध बढ़ाने के लिए उसे सात से आठ दिन तक 300 ग्राम सरसों के तेल में 250 ग्राम आटा मिला कर दें। ध्यान रखें कि इस दवा को खिलाने का बाद पशु को पानी न पिलाएँ न ही पशु को यह दवाई पानी के साथ दें। इससे पशु को खांसी की शिकायत हो सकती है। इस घरेलू औषधि के साथ पशु की खुराक न बदलें उसे खल, चौकर या बिनौला पूर्व की भाँति देते रहें।

ज्यादा दूध देने के लिए क्या खिलाना चाहिए?

पशु से ज़्यादा दूध लेने के लिए उसे पौषक तत्वों से भरपूर चारा खिलाना बहुत ज़रूरी है, जैसे लोबिया। लोबिया हर चारा होने के साथ – साथ प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है।

भैंस को सरसों का तेल देने से क्या होता है?

गर्मी के बाद मानसून आने से पशुओं के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है इस दौरान दूध का घटना, गोबर में खून का आना, पशु का हॉफना तथा कम खाना इत्यादि लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इसके लिए पशु को संतुलित आहार देना ज़रूरी है।इसमें से कोई भी लक्षण मिले तो पशुपालक खानपान में सुधार लाएं।

यदि पशुपालक को दुधारू पशु में मौसम के बदलाव का कोई भी लक्षण दिखाई पड़े तो पशु के दाने में 100 से 200 मिली सरसों का तेल अवश्य दें, क्योंकि इसे देने से यह पशु के अन्दर वसा की मात्रा को बढ़ा देगा तथा आपका पशु इन समस्याओं से जल्दी ग्रसित नहीं होगा।

 

 

पशुओं द्वारा चारा कम खाना और नहीं खाने के क्या हैं कारण, जानें इसके लक्षण और उपाय

गौ पालन कैसे करें, कुछ मुख्य नियम

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.