पशुपालन और डेयरी बड़ी खबर

Increase Dairy Profit : 30 दिन में 25% तक गाय और भैंस का दूध बढ़ाने का उपाय

increase cow and bufallow milk
Did you enjoy this post? Please Spread the love ❤️

गाय और भैंस का दूध बढ़ाने की इस विधि में हम चार चीजों का मुख्य रूप से इस्तेमाल करते हैं:

गुड़, नीबूँ और सरसों के तेल से गाय और भैंस का दूध बढ़ाने का उपाय सबसे सरल है। इसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं, दूसरी इस नुस्ख़े की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि इसके इस्तेमाल से गाय और भैंस का दूध बढ़ाने का कोई साइड इफ़्फ़ेक्ट भी नहीं हैं।

Jaggery is rich of iron and zinc.
Jaggery is rich in iron and zinc.

गुड से गाय और भैंस का दूध बढ़ाने का उपाय : –

  • गुड में जिंक और आयरन काफ़ी मात्रा में होते हैं, यह पशु के लीवर को मज़बूत करता है और उसकी पाचन शक्ति को भी दुरुस्त करता है। गुड़ खिलाने से गाय और भैंस के दूध का फ़ैट भी बढ़ता है। यदि गुड़ नहीं है तो उसकी जगह शीरे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

नीबू से गाय और भैंस का दूध बढ़ाने का उपाय: –

  • नीबू में विटामिन C की अधिकता होती है और यह पशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

सरसों के तेल गाय और भैंस का दूध बढ़ाने का उपाय:-

  • सरसों का तेल किसी भी पशु के लिए अच्छा होता है और वसा के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। सरसों का तेल पशु का एनर्जी लेवल तो बढ़ाता ही है, साथ ही यदि पशु के पेट में गैस बनी हुई है तो उस स्तिथि में भी सरसों का तेल लाभकारी है। यह पशुओं के डाइज़ेशन को ठीक करता है और दुधारू पशुओं का दूध बढ़ाता है। गर्मी के समय में पशु को लू से बचाने के लिए भी सरसों का तेल दिया जा सकता है।

आटा या चौकर से गाय और भैंस का दूध बढ़ाने का उपाय:-

आज के इस लेख में हम बात करेंगे कि आप अपनी गाय और भैंस का दूध कैसे बढ़ाएँ? पशुओं का दूध घटने के कई सारे कारण हो सकते हैं। कई बार पशु का स्वास्थ्य ख़राब होने या बीमार होने की वजह से गाय और भैंस का स्वास्थ्य दूध घट जाता है। इसके अलावा जब हम पशु को विभिन्न प्रकार के टीके लगवाते हैं उस में भी पशु का दूध घटने की आशंका बनी रहती है। ऐसी परिस्थिति में किसान भाइयों को परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। कुछ घरेलूँ उपायों से वापस पशु का दूध पहले जितना बढ़ाया जा सकता है।

गाय और भैंस का दूध बढ़ाने वाला मिश्रण बनाने की विधि (एक दिन की खुराक)

Lemon is rich in vitamin C and a good immunity booster.
Lemon is rich in vitamin C and a good immunity booster.

पशु का दूध बढ़ाने के लिए सबसे पहले 500 ग्राम गुड़ लें, गुड़ में जिंक और आयरन की मात्रा अच्छी होती है, जिससे पशु का लीवर मज़बूत होने के साथ-साथ उसकी पाचन शक्ति भी अच्छी हो जाती है और पशु का दूध बढ़ने लगता है। आधा किलो गुड़ के साथ 200 ग्राम नीबू लेने हैं और उसका रस निकाल लेना है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नीबू में विटामिन C की अधिकता होती है और यह पशुओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके बाद हमें 30 ML सरसों का तेल लेना है, सरसों का तेल भी पशुओं का दूध बढ़ाने में सहायक होता है।

इसके बाद एक बड़ा बर्तन लेकर उसे आग पर चढ़ाएँ और उसमें गुड, नीबू का रस और सरसों का तेल बारी-बारी से डाल लें। अब इस मिश्रण को कुछ समय के लिए पकना छोड़ दें। सरसों का तेल गुड़ को जलने नहीं देगा, बीच-बीच में इसे एक दो बार चलाते रहें। जब इस मिश्रण में पहला उबाल आ जाए तो इसे अंगीठी से उतार ले और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे आते या चोकर में मिला लें। आप सुबह और शाम पशु को इस मिश्रण का 200-200 ग्राम खुराक दे सकते हैं।

 

हमें कॉमेंट करके बतायें की आपको विलेजवासी के द्वारा साझा की गई यह जानकारी कैसी लगी।

इस मिश्रण की सबसे अच्छी बात यह है कि पशु पर इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, इसलिए गाय और भैंस का दूध बढ़ाने के लिए लम्बे समय तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस उपाय से आपके पशु का दूध तो बढ़ेगा ही साथ ही आपकी गाय और भैंस निरोगी भी रहेगी।

Mustard OilWheat

पशुओं द्वारा चारा कम खाना और नहीं खाने के क्या हैं कारण, जानें इसके लक्षण और उपाय

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *