पशुपालन और डेयरी मुख्य ख़बर

कैसे बढ़ायें अपने पशुओं की पाचन शक्ति, दूध और फैट

Dairy
Did you enjoy this post? Please Spread the love ❤️

पशुओं में अक्सर खाने और पानी कम पीने की समस्याएं देखने को आती रहती है। इसका मुख्य कारण है पशुओं का ज्यादातर सूखे चारे पर निर्भर होना।  ज़्यादातर किसान भाई पशुओं को खिलाने के लिए भूसे का इस्तेमाल करते हैं और उसी में सरसों की खल, चोकर या चने के छिलके का प्रयोग करते हैं। इस पूरे चारे में हरी घास की मात्रा न होने तथा सूखा घास ज्यादा होने के कारण पशुओं को इसे पचाने में मुश्किल आती है।

जिसकी वजह से पशु के चारा खाने और पानी पीने की मात्रा कम हो जाती है। इसी अपच जैसी स्थिति के कारण पशुओं का गोबर भी पतला आने लगता है। इस तरह की सभी समस्याओं का निदान बेकिंग पाउडर यानि कि मीठे सोडे के द्वारा किया जा सकता है।

बेकिंग सोडे के फायदे 

बेकिंग सोडे का रासायनिक फार्मूला सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है। बेकिंग सोडा प्राकृतिक रूप से ठोस क्रिस्टल रूप में पाया जाता है। लेकिन बाद में इसे पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है। इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं और यह शरीर का pH लेवल भी बैलेंस रखने में मददगार है।

पशुओं में बेकिंग सोडे के लम्बे समय तक इस्तेमाल से पशुओं में दूध की मात्रा तथा दूध में फैट की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। बेकिंग सोडा पशुओं के पाचन तंत्र को मजबूत करता है  यदि पशु का पाचन सही रहता है तो दूध पर भी इसका असर  देखने को मिलता है।

पशु खाने के बाद जुगाली करता है, जिससे उसके मुँह में लारवा बनता है। यह लारवा पाचन शक्ति का एक मुख्य हिस्सा है।  अगर पशु चारा खाने के बाद जुगाली नहीं कर रहा है तो यह पशु के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

बेकिंग सोडा कैसे काम करता है 

सूखे चारे से पशुओं में एसिडिटी की समस्या आने लगती है, जिससे शरीर का PH लेवल डाउन हो जाता है। जिससे कि पशुओं के खाने – पीने में कमी आती है। बेकिंग पाउडर को पानी में मिलाकर पशुओं को पिलाया जाता है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप इसे फीड में मिलाकर पशु को खिलाते हैं तो यह ज़्यादा कारगर है।

कितनी मात्रा का इस्तेमाल करें 

फीड तैयार करते हुए 1 /100 का अनुपात रखें यानि की 100 Kg फीड में केवल एक किलो ही बेकिंग पाउडर (मीठा सोडा) मिलाएं।

लेकिन यदि आप इसे पानी में मिलाकर दे रहे हैं तो आप प्रतिदिन 50 ग्राम – 100 ग्राम बेकिंग पाउडर पानी में मिलाकर पशु को पीला सकते हैं। मात्रा पशु के आकर और शरीर पर निर्भर करती है।

बेकिंग पाउडर के लाभ 

  • पशुओं की पाचन शक्ति मजबूत करता है
  • दूध की मात्रा बढ़ाता है
  • मीठे सोड़े के प्रयोग से पशुओं के दूध में फैट की मात्रा भी बढ़ती है
  • पशु का गोबर भी संतुलित रहता है

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.