बागवानी मुख्य ख़बर

हल्की ठंड शुरू हो चुकी है, ऐसे में ना मुरझाएं पौधें, इस तरह करें देखभाल

winter garden
Did you enjoy this post? Please Spread the love ❤️

कोई इंसान हों, जानवर हों या फिर पेड़-पौधे सभी को स्वस्थ रहने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में हम बात करेंगे पौधों की, मौसम के मुताबि‍क पौधों का खास ख्याल रखा जाता है। खाद, पानी के अलावा तापमान के हिसाब से पौधों की देखभाल की जाती है। पेड़-पौधों की देखभाल से जुड़ी कुछ जरूरी बातें, ताकि सर्दियों में भी आपका गार्डन रहे हरा-भरा।

सर्दियों के मौसम में पौधों में नमी बनी रहती है। ऐसे में पौधों को गर्मियों की तरह ज्‍यादा पानी देने की जरूरत नहीं होती। हालां‍कि सर्दी के मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं पौधों की नमी भी छीन लेती हैं। तो पौधों को उनकी जरूरत के मुताबिक पानी दिया जाना चाहिए।

सर्दी के मौसम में पौधों को अच्‍छी धूप मिले, इसके लिए उनके आस-पास के सूखे और खराब पत्तों, टहनियों की छंटाई जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से पौधों को पूरी तरह धूप मिलेगी और अच्‍छी तरह बढ़ सकेंगे।

वहीं अगर आप ऐसी जगह रहते हैं जहां बर्फबारी होती है तो, सर्दियों में बर्फबारी से पौधों को बचाएं। इसके लिए पौधों को घर में ऐसी जगह पर रखें, जहां बर्फबारी का इनपर असर ना पड़े, लेकिन पौधों को धूप भी मिलती रहे इसकी व्‍यवस्‍था भी करें, ताकि पौधे हमेशा खिले रहें। कुछ पौधे ज्‍यादा सर्दी पड़ने पर मुरझा जाते हैं। ऐसे में इन्‍हें कमरे और बालकनी में रख सकते हैं, ताकि पौधों को ज्‍यादा सर्द हवा ना लगे और ये खराब होने से बच जाएं।

वहीं कुछ मौसमी पौधे भी इस मौसम में लगा सकते हैं, इससे आपके गार्डन की रौनक बनी रहेगी, सर्दियों के मौसम में गुलाब खूब खिलते हैं। लेकिनर इनकी ज्‍यादा देखभाल किए जाने की जरूरत होती है। ऐसे में सर्दियों की बारिश और कोहरे से पौधों का बचाव रखना पड़ता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.