बागवानी बड़ी खबर मुख्य ख़बर

छत पर करें ऑर्गेनिक खेती, सब्जियां मिलेंगी, हेल्थ भी सही रहेगी

Hydroponic Farminga
Did you enjoy this post? Please Spread the love ❤️

अगर आपके पास खेती करने के लिए जमीन नहीं है, लेकिन खेती करने का मन है, तो अब आप अपनी छत पर भी खेती कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ शौक पूरा होगा, बल्कि अच्छी हेल्थ भी बनी रहेगी। सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसमें आपको ज्यादा पैसे लगाने की भी जरूरत नहीं है। आजकल काफी लोग अपने घर की छत पर खेती करके अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं।

जिस तरह से आज कल सब्जियां गंदे पानी से तैयार की जा रहीं हैं, ऐसे में कुछ लोग स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अपनी छत पर ही ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं। उनकी मेहनत रंग भी ला रही है और आज वो लोग देशी सब्जियों के साथ-साथ विदेशी सब्जियां भी उगा रहे हैं।

छत पर कौन-कौन सी सब्जियों की करें खेती

छत पर खेती को हाइड्रोपोनिक खेती कहा जाता है। ये एक तरह की इजरायली पद्धति पर आधारित खेती है। इस खेती की खासियत ये है कि इसमें मिट्टी की ज्यादा जरुरत नहीं होती, बल्कि पानी की सहायता से ही खेती की जा सकती है। पानी का इस्तेमाल होने का मतलब ये नहीं है कि इसमें पानी की बर्बादी होती है। जबकि दूसरी तरह की खेती की तुलना में इसमें केवल 10 % ही पानी की खपत होती है।

आप अपनी छत पर पालक, मेथी, बैंगन, देसी टमाटर, तोरी-लौकी, पुदीना, चैरी, टमाटर, भिंडी, शिमला मिर्च, करेला, फूलगोभी जैसी सब्जियों की खेती कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.