घरेलू नुस्खे

24 को पांचवें चरण का मतदान, सभी जिलों में होगी वोटिंग

village vasi 1 2
Did you enjoy this post? Please Spread the love ❤️

पटना। पंचायत चुनाव के चौथे चरण का मतदान बुधवार को सम्पन्न हो गया। अब पांचवें चरण के चुनाव के लिए तैयार तेज कर दी गयी है। पांचवें चरण का मतदान 24 अक्टूबर यानी रविवार को होगा। इस चरण में बिहार के सभी 38 जिलों में चुनाव होंगे।

-22 को थम जाएगा प्रचार का शोर
-38 जिलों के 58 प्रखंडों में मतदान
-93145 उम्मीदवारों ने किया है नामांकन

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पांचवें चरण में बिहार के 38 जिलों के 58 प्रखंडों में मतदान होगा। चौथे चरण के लिए कुल 93145 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है, जिसमें 43068 पुरुष एवं 50077 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। पांचवें चरण का चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम पांच बजे के बाद समाप्त हो जाएगा।

पांचवें चरण में पंचायत सदस्य के लिए 51045, ग्राम कचहरी पंच के लिए 21263, मुखिया के लिए 7143, जिला परिषद के लिए 1327 और पंचायत समिति सदस्य के लिए 7454 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। चुनाव के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है। पांचवें चरण का चुनाव परिणाम 26 और 27 अक्टूबर को सामने आएगा।

चुनाव में गड़बड़ी को रोकने के लिए आयोग की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में वोगस वोटिंग रोकने के लिए आयोग ने नया नियम लागू किया है, जिसके तहत फर्जी वोट करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस बार चुनाव आयोग ने बायोमेट्रिक सत्यापन की व्यवस्था की है। इस व्यवस्था के तहत जो भी व्यक्ति मतदान केंद्र पर मतदान करने जाएगा उसका बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा। कोई भी फर्जी वोटर जो पहले के किसी चरण में मतदान कर चुका है और फिर दोबारा वोट डालने पहुंचा है तो बायोमेट्रिक सिस्टम के तहत पकड़ा जाएगा और उसके खिलाफ गैर जमानती धारा में एफआईआर दर्ज कर उसे जेल भी भेज दिया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.