कृषि मुख्य ख़बर सरकारी योजनाएं

आख़िर क्यों धान के खेत में पहुँची मेनका गाँधी

maneka gandhi reached between the farmers
Did you enjoy this post? Please Spread the love ❤️

धान की कटाई कर रहे किसान जंग बहादुर के खेत में जाकर समझा पूरे परिवार का दुख-दर्द

सुलतानपुर, उत्तरप्रदेश ।सांसद मेनका गांधी ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत किए जाने के लिए जनपद भर में मेहंदी उपवन की स्थापना का अभियान चलाया गया है। श्रीमती गांधी ने कहा कि बड़ी खुशी की बात है कि इस अभियान में समूह की महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। अपने दौरे के तीसरे दिन सोमवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए डीढग्गूपुर गांव में मेहंदी उपवन की स्थापना की । उसके बाद समूह की महिलाओं के साथ पौधरोपण किया।

इसके पूर्व श्रीमती गांधी ने पहाड़पुर,बौरा जगदीशपुर,कील्हापुर समेत एक दर्जन गांवों में जन चौपाल के माध्यम से नागरिकों की समस्याओं का निस्तारण किया। श्रीमती गांधी ने कूरेभार ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का शुभारंभ भी किया।

श्रीमती गांधी ने फुलौना गांव में धान की कटाई कर रहे किसान जंग बहादुर वर्मा के खेत में पूरे परिवार से मुलाकात कर उनका दुख-दर्द समझा । श्रीमती गांधी ने किसान परिवार को एक पशु शेड तत्काल देने का आश्वासन दिया है।

maneka gandhi reached between the farmers
Maneka Gandhi reached between the farmers

दो सौ से अधिक मेंहदी उपवन की हुई स्थापना

जिला पंचायत राज अधिकारी आरके भारती ने बताया कि मेहंदी उपवन की स्थापना का यह अभियान जिले के 979 ग्राम पंचायतों में चलाया गया है । अब तक 200 से अधिक गांव को कवर कर लिया गया है। इस अभियान में कृषि विज्ञान केंद्र , राजस्व विभाग व उद्यान विभाग का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है।

डीढग्गूपुर गांव के प्रधान प्रतिनिधि राजकुमार गुप्ता ने बताया कि उनके गांव के 22 समूहों की महिलाओं के द्वारा जगह जगह पर मेहंदी उपवन की स्थापना की जा रही है। लाभार्थी दीक्षा तिवारी व नीलम शर्मा ने बताया कि उसके समूह की महिलाओं ने मेहंदी की खेती के लिए व्यापक स्तर पर महिलाओं को अपने समूह में जोड़ा है।

और पढ़ें…

बाढ़ प्रभावित सभी किसानों को पूरी मदद देने के लिए प्रतिबद्ध सरकार : योगी आदित्यनाथ

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.