कृषि मुख्य ख़बर

खेती के लिए तकनिकी एवं उत्तम सुझाव ऑनलाइन देंगे कृषि वैज्ञानिक

Pink Rose Polyfarm
Did you enjoy this post? Please Spread the love ❤️

कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी ने बताया कि इच्छुक किसान ऑनलाइन कार्यशाला में भाग लेने के लिए व्हाट्सएप नंबर 9412376121 पर अपना नाम, पता और फोटो भेज सकते हैं। जिससे एक ग्रुप बनाकर किसानों को कार्यशाला के लिए समय आदि की जानकारी दी जा सके। इस पर किसान अपनी कृषि संबंधी समस्याओं को भी भेज सकते हैं। जिससे कार्यशाला में उस पर भी मंथन किया जा सके।

देश भर में कोरोना महामारी के चलते कृषि विज्ञान केंद्र किसानों की कृषि संबंधी समस्याओं का ऑनलाइन समाधान कराएगा। इसके लिए प्रत्येक मंगलवार को वर्चुअल कार्यशाला होगी। इसमें किसानों को न सिर्फ फसलों पर लगने वाले रोग, कीटों के कारण और निवारण के बारे में बताया जाएगा बल्कि उन्हें तकनीकी जानकारी से भी अवगत कराया जाएगा। इसमें कृषि वैैज्ञानिकों के साथ ही प्रगतिशील किसान भी अपने अनुुुभव साझा करेंगे। इसमें औषधीय खेती, पोषण वाटिका, जल संरक्षण, हरी खाद, जैविक खेती, फसल अवशेष प्रबंधन, मशरूम की खेती, पशु एवं मुर्गी पालन आदि के बारे में भी टिप्स दिए जाएंगे।

कोविड के प्रकोप के कारण किसान गोष्ठियों का आयोजन नहीं हो पा रहा है। इसलिए किसानों को खेती संबंधी जानकारी देने के लिए वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन प्रत्येक मंगलवार को किया जाएगा। इसमें कृषि वैज्ञानिक किसानों को फसलों में कीट एवं रोगों से प्रकोप बचाव के टिप्स देंगे।
— डॉक्टर आईके कुशवाहा, प्रभारी कृषि विज्ञान केंद्र।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.